चेहरे में नई चमक लाएगा इलायची से बना ये स्क्रब और फेस मास्क

चेहरे में नई चमक लाएगा इलायची से बना ये स्क्रब और फेस मास्क

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले पाए जाते हैं जो खाने को स्वादिष्ट और हेल्दी बनाते हैं। उन्हीं में एक है इलायची जो खाने को स्वादिष्ट के साथ-साथ सुगंधित भी करता है। वहीं इसके अलावा ये कई रोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका प्रयोग करने से तनाव, चिंता, सुस्ती और कई तरह के रोगों से छुटकारा मिलता है। वहीं अगर हम इलायची का प्रयोग करते है तो हमारी त्वचा भी काफी खूबसूरत बनती है।

पढ़ें- चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इलायची का तेल त्वचा में खून के रसाव को बढ़ाता है और चेहरे के दाग़-धब्बों को दूर करता है। जिससे त्वचा निखरी लगने लगती है। इसकी मदद से आपको साफ और एक समान स्किन टोन मिलता है। ये आपकी त्वचा के स्किन टोन एक समान करता है और सुधार भी करता है।  

आपको बता दें कि इलायची में एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। जिससे स्वस्थ त्वचा मिलती है क्योंकि इलायची त्वचा में सूजन को कम करते हुए बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से लड़ती है। 

घर पर इस तरह करें इलायची का इस्तेमाल:

इलायची का स्क्रब: एक छोटा चम्मच शहद में इलायची पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। इस एक मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मसाज करके धो लें।

इलायची का फेस मास्क: एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध, इसमें दो छोटे चम्मच ओट्स और एक छोटा चम्मच इलायची का पेस्ट। इन सभी चीज़ों को मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक से त्वचा की रंगत एक समान हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

हल्दी से स्किन टोन में निखार लाइए, ऐसे करना है इस्तेमाल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।